Tuesday, January 28, 2020

Valentine Day

Valentine Day : 14 February, 2020 Kya Hai?

https://hindiedinfo.blogspot.com/2020/01/valentine-day.html
Valentine's Day, 2020

Valentine Day : 14 फरवरी, 2020 क्या है?

वेलेंटाइन डे प्रत्येक 14 फरवरी को इस प्यार भरे खुशनुमा दिन को विश्व के विभिन्न देशों में अपने अलग-अलग नामों, अलग-अलग अंदाज से सेलीब्रेट किया जाता है। चीन में इस दिन को 'नाइट्स ऑफ सेवेन्स' के नाम से सेलीब्रेट किया जाता है, तो जापन और कोरिया में 'वाइट डे' के नाम से इस दिन को सेलीब्रेट किया जाता है। 

अधिकतर वेलेंटाइन डे  का प्यार एवं मुहम्बत करने वाले व्यक्तियों को बेसब्री से इन्तजार रहता है। वह उस दिन अपनी प्रेमिका के प्यार में धकड़कते हुये दिल से अपने प्यार का इजहार करना चाहता है अथवा वह अपनी प्रेमिका से शादी का प्रस्ताव भी रख सकता है। आप सभी जानते हैं कि वेलेंटाइन डे प्रत्येक साल 14 फरवरी को मनाया जाता है, लेकिन मुहब्बत एवं प्यार को अपनी भावनाओं के साथ इजहार करने वाले व्यक्ति 14 फरवरी के बाद भी पूरे माह एक दूसरे को उपहार एवं फूल देने का आदान-प्रदान चलता रहता है। 

valentine Day वेलेंटाइन डे 14 फरवरी को प्यार एवं मुहब्बत के रूप क्यों मनाया जाता है?

आज हम सभी लोग किसी त्यौहार या किसी महत्त्वपूर्ण दिन अथवा किसी ऐतिहासिक पर्व को बड़े ही धूम-धाम से मनाते हैं, उसका कोई-कोई न इतिहास जरूर होता है। ऐतिहासिक तथ्यों एवं साक्ष्यों के अनुसार अनुमान लगाकर कल्पना की जाती है और इस उस कल्पना के आधार पर जैसे-जैसे विश्व के देश प्रगति की ओर अग्ररसर हो रहे हैं, उसी प्रकार इन त्यौहारों एवं दिनों अथवा पर्व को अपने आधुनिक ढंग से सेलीब्रेट करते हैं।

14 फरवरी का दिन वेलेंटाइन डे  के नाम से क्यों जाना जाता हैं?


हम पहले ही बात कर चुके हैं कि किसी दिन अथवा त्यौहार को मनाने के पीछे ऐतिहासिक तथ्य अवश्य ही होते हें। इसी प्रकार 14 फरवरी के दिन वेलेंटाइन डे के रूप में मनाने के पीछे भी ऐतिहासिक तथ्य है। ऐसा कहा जाता है कि तीसरी शताब्दी में रोम में एक राजा था, जिसका नाम क्लॉडियस था। प्रचीन काल में राजाओं की प्रकृति बड़ी ही विचित्र किश्म की होती थी। कोई व्यक्ति तो राजा बनने के पश्चात अपने राज्य में प्रजा की भलाई के कार्य करता था, जिसको महान सम्राट की उपाधि दी जाती थी तथा कोई राजा ऐसा क्रूर स्वभाव का होता था, वह अपनी प्रजा पर विभिन्न प्रकार के अंकुश लगा देता। इसी क्रूर प्रकृति का राजा क्लॉडियस था। उसका विचार था- कि पुरुषों को विवाह नहीं करना चाहिए। पुरुषों का विवाह होने से उनकी शारीरिक शक्ति एवं मस्तिष्क बुद्धि का विनाश हो जाता है। एक दिन उसने अपने राज्य में आदेश जारी कर दिया कि उसका कोई भी अधिकारी एवं सैनिक विवाह नहीं करेगा। 

उस राज्य में एक संत वेलेंटाइन रहते थे। जब उन्हें इस आदेश का पता चला तो उन्होंने इसका विरोध किया। और राजा के इस आदेश की अवेहलना/ खण्डन करते हुये राज्य में नागरिकों को विवाह करने हेतु प्रचार-प्रसार करने लगे। उन्होंने कई अधिकारियों एवं सैनिकों के विवाह करवाये, लेकिन यह कार्य उनका ज्यादा दिनों नहीं चल पाया। एक दिन राजा क्लॉडियस को पता चल गया और उसने सैनिकों को आदेश दिया कि संत वेलेंटाइन को गिरफ्तार कर जेल में डाल दिया जाये। संत वेलेंटाइन, राजा के सामने उपस्थित हुआ और राजा ने उसको एक निश्चित तिथि को फांसी की सजा सुनाई। फांसी की निश्चित तिथि से पूर्व उसे जेल में डाल दिया गया। 

वेलेंटाइन एक संत था, जिसमें दिव्य शक्तियाँ समाहित थीं। जेल का जेलर इस बात को जानता था कि संत वेलेंटाइन में सर्वसमाज के चहुँमुखी विकास की सेवा-भावना है। जेलर की एक पुत्री थी, जोकि जन्म से अन्धी थी। इसी वजह से जेलर, संत वेलेंटाइन की सैल में गया और उसने अपनी पुत्री की आँखों की रोशनी प्रदान करने का अनुरोध किया, जिसको उस महान संत ने स्वीकार कर लिया। जेलर की पुत्री उस महान संत की कृपा दृष्टि से इस संसार को देखने लगी। इसी दरमियान में संत और जेलर की पुत्री का सम्बन्ध बातों ही बातों में प्रेम में बदल जाता है।

निश्चित तिथि 14 फरवरी को फांसी लगने से पहले संत वेलेंटाइन ने अपनी प्रेमिका को एक प्रेम-पत्र लिखा। जिसकी याद में प्रत्येक वर्ष 14 फरवरी के दिन को वेलेंटाइन डे के रूप में मनाने की शुरुआत हुई। और इस दिन को विभिन्न देशों में अलग-अलग तरीकों से मनाया जाता है। 

Valentine Day 14 February, 2020

https://hindiedinfo.blogspot.com/2020/01/valentine-day.html
Valentine's Day, 2020

Valentine Day: वेलेंटाइन डे को कैसे करें सैलीब्रेट?


अधिकतर व्यक्ति वैलेन्टाइन डे को शादी होने के पूर्व सैलीब्रेट किया जाता है, इस दिन एक प्रेमी अपने प्यार का इजहार अपनी प्रेमिका से करता है, लेकिन आज के दौर में प्रेमिका भी अपने प्रेमी से प्यार का इजहार करती है। वैलेन्टाइन डे (Valentine Day)  कैसे करें सैलीब्रेट-

  • आप अपने प्यार को किसी ऐसे स्थान का चयन कर सकते हैं, जो आपके प्यार को सबसे अधिक अच्छा लगता है।
  • आप अपने प्यार को उपहार के रूप में गुलाब के फूलों में प्रेम-पत्र लगाकर दे सकते हैं।
  • किसी पार्क, जिसमें विभिन्न प्रकार के फूल हों, वहाँ ले जाकर अपने प्यार को व्यक्त कर सकते हैं।
  • शादी के प्रस्ताव हेतु अपनी प्रेमिका को उपहार के रूप में रिंग दे सकते हैं। 

यदि वेलेंटाइन डे  के दिन आप कुछ बड़ा सोच रहे हैं भारत के विभिन्न शहरों में ऐतिहासिक मनोहर पर्यंटन स्थल हैं, जहाँ अपने प्यार को घुमाने ले जा सकते हैं- जैसे आगरा में ताजमहल, जिसको मुगल बादशाह शाहजहाँ ने अपनी बेगम मुमताज की यादगार में बनवाया था। विश्व में ताजमहल प्यार एवं मुहब्बत का प्रतीक है। 

0 comments:

Post a Comment

Please do not enter and spam link in the comment box.